HomeMeaningsPrimary Occupation Meaning क्या होता है | प्राथमिक व्यवसाय किसे कहते हैं

Primary Occupation Meaning क्या होता है | प्राथमिक व्यवसाय किसे कहते हैं

Business से रिलेटेड ही एक शब्द है Primary Occupation और हिंदी में meaning प्राथमिक व्यवसाय होता है . लेकिन आप जानते है कि प्राथमिक व्यवसाय किसे कहते है और इसमें कौन कौन से कार्य आते है . इस पोस्ट में हमने आपके लिए E Shram NCO Code List भी provide किया है , तो आओ जानते है Primary Occupation Meaning क्या है ?

primary occupation meaning kya hai hindi nco code list

आपने देखा भी होगा और सुना भी होगा कि गाँव में लोग खेती बारी करते है , ज्यादा लोग किसान ही होते है . कोई फार्मिंग का काम करता है तो कोई अपना छोटा सा दूकान खोलकर गुजर वसर करते है . भले ही यह प्राइमरी ऑक्यूपेशन किसी को छोटा लगे पर उनके लिए उनका व्यवसाय वही होता है . जो प्राथमिक व्यवसाय के अंतर्गत आते है और एक सटीक उदाहरण है .

Primary Occupation Meaning In Hindi

Primary Occupation का हिंदी मीनिंग प्राथमिक व्यवसाय होता है . मतलब ऐसा कार्य जो थोरा छोटे लेवल का हो , जैसे खेती बारी , मछली पालन , खनन आदि . जब भी किसी व्यवसाय से कच्चे पदार्थ की उत्पादन होते है तब ऐसे व्यवसाय को primary occupation कहते है .

आसान शब्दों में प्राथमिक व्यवसाय वह व्यवसाय होता है जो मनुष्य के अजीविका से आधारित होते है . जैसे गांवो में आपने देखा होगा लोग अपने अजीविका के लिए पशु पालन करते है, खेती बाड़ी करते है , मछली पालन करते है . मतलब मानव अपने छोटे छोटे आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जो व्यवसाय करते है उसे ही primary occupation कहा जाता है .

आपको यह भी पढना चाहिए :- स्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या है ?

प्राथमिक व्यवसाय क्या है और कौन कौन से है उदाहरण

ऊपर में लिखे प्राग्रफ को पढ़कर आपको थोरा बहुत अंदाजा हो गया होगा कि प्राइमरी ऑक्यूपेशन या प्राथमिक व्यवसाय किसे कहते है . फिर भी इसे और भी डिटेल में समझने के लिए आइए एक उदाहरण से समझे –

सबसे पहली बात मानव व्यवसाय मुख्यत: पांच प्रकार के होते है –

  1. प्राथमिक व्यवसाय (primary occupation) :- इसके अंतर्गत पशु पालन , खेती बाड़ी , मछली पालन आदि छोटे छोटे कार्य आते है .
  2. द्वितीयक व्यवसाय(secondary occupation) :- इसके अंतर्गत वह कार्य आते है जो प्राथमिक व्यवसाय यानि कच्चे पदार्थ को थोरा सा परिवर्तन किया जाता है जिससे पदार्थ के मूल्य में भी बढ़ोतरी हो जाती है . जैसे फैक्ट्री , उधोग , उर्जा उत्पादन आदि .
  3. तृतीय व्यवसाय :- ऊपर के दोनों व्यवसाय को जोड़ने का जो काम करता उसे तृतीय व्यवसाय कहते है . जैसे कि परिवहन , संचार व्यापर आदि .
  4. चतुर्थ व्यवसाय :- यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमे प्राथमिक , द्वितीयक और तृतीय इन तीनो को फायदा होता है , मतलब इन्हें बहुत सारे साइंटिस्ट के द्वारा रिसर्च करके सुचना provide किया जाता है . जैसे अनुसन्धान सुचना (research information) इसके एक उदाहरण है .
  5. पंचम व्यवसाय :- ऊपर के चारों occupations को जो दिशा निर्देश दिया जाता है उन्हें पंचम व्यवसाय के अंतर्गत रखा जाता है . जैसे विशेषज्ञ , परामर्शदाता आदि .

मानव जगत में लोग अपने अजीविका के लिए तरह तरह के कार्य करते है ताकि हमारे जरूरतों को पूरा किया जा सके . भारत सरकार ने इसे अलग अलग केटेगरी से डिफाइन किया है . ताकि हमे इसके बारे में समझने में आसानी हो . अगर आप चाहते है कि राष्ट्रिय के द्वारा वर्गीकृत किया गया primary occupation का लिस्ट देखे तो आप NATIONAL CLASSIFICATION OF OCCUPATIONS देख सकते है .

E shram primary occupation nco code list

NCO का मतलब होता है national classification of occupation हमारे राष्ट्र ने व्यसाय को अलग अलग केटेगरी में बांटा है . जिसमे से एक प्राथमिक व्यवसाय भी है , अभी के टाइम e sharm कार्ड को बनाने के हमें हमारे व्यवसाय के बारे में पता होने चाहिए साथ ही उसका nco code भी . जिसे आप निचे में दिए download से pdf देख सकते है .

Download NCO code list

जब आप इस लिंक को फॉलो करते हुए pdf तक पहुंचेंगे तो आपको e shram के लिए जो code माँगा जाता है इसमें मिल जायेंगे . साथ ही प्राथमिक व्यवसाय का मीनिंग भी समझ जायेंगे .

जानिए :- अपना house number कैसे पता करते है ?

Occupation से मिलते जुलते शब्द और मीनिंग

Father occupation :- पिता का व्यवसाय

Mother Occupation :- माता का व्यवसाय

List Present Occupation :- वर्तमान व्यवसाय के लिस्ट या सूचि

Guardian Occupation :- गार्जियन का व्यवसाय या पेशा

Gig Occupation :- टमटम एक प्रकार की गाड़ी होती है उसका पेशा

Parents Occupation :- माता – पिता का व्यवसाय या पेशा

आपने क्या सिखा ?

फाइनली आपने समझा कि primary occupation meaning hindi में क्या होता है . जिसमे हमने आपको प्राथमिक व्यवसाय किसे कहते है , कौन कौन से होते है उदाहरण के साथ बताया . साथ ही e shram के लिए nco लिस्ट भी दिया जिससे आपको ऑक्यूपेशन का मीनिंग अच्छे से समझ में आ सके .

तो दोस्त मैं उम्मीद करता हूँ आपके सभी सवालों के जवाब प्राथमिक व्यवसाय क्या होता है दे दिया होगा . अगर आपको लगता है कि इस प्राइमरी ऑक्यूपेशन मीनिंग के आर्टिकल में सुधार होने चाहिए या इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताए ताकि हम खुद को और आपको हेल्प कर सके और अंत में पसंद आने पर शेयर जरुर करे .

Rakesh Kumar
Rakesh Kumarhttp://o4opinion.com
नमस्कार, मैं DV Rakesh Technology - O4 Opinion का फाउंडर और ऑथर हूँ. यह एक टेक ब्लॉग वेबसाइट है, इसलिए हम यहाँ पर हाउ टू, एंड्राइड ऐप्स, वेबसाइट्स और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में आर्टिकल लिखते है. अगर आप हमारे बारे ज्यादा जानना चाहते है तो About us पेज पर जाए . धन्यवाद !!

Related Articles

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News