About Us

आज के डिजिटल दुनिया में सही information , नई नई जानकारी ही हमें आगे बढाते है . O4 OPINION का सोच कुछ इसी तरह का है , निचे आपको पढने को मिलेंगे इसकी शुरुआत हमने क्यों थी और O4 OPINION का लक्ष्य क्या है ?

O4 OPINION क्या है ?

O4 Opinion एक टेक ब्लॉग वेबसाइट है जिसे DV Rakesh Technology के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ पर हम informative कंटेंट पब्लिश करते है . रीडर के क्वेश्चन को ध्यान में रखते हुए O4 Opinion पर हर रोज नए नए सिखने योग्य टेक आर्टिकल पोस्ट किया जाता है . ताकि रीडर जिस चीज के लिए हमारे ब्लॉग पर आते है वह उन्हें मिल सके .

इस ब्लॉग पर हम Technology से रिलेटेड कंटेंट पब्लिश करते है , जो मल्टीप्ल केटेगरी से हो सकते है जैसे की ऐप्स की जानकारी , टिप्स और ट्रिक्स , नया जानकारी आदि . इसके अलावा हम ब्लॉग पर पैसे कमाए से रिलेटेड कंटेंट भी डालते रहते है ताकि स्टूडेंट और घर बैठे लोगों को थोरी सी हेल्प मिल सके .

साथ ही आपको O4 Opinion पर मीनिंग या मतलब के केटेगरी और पोस्ट देखने को मिलते होंगे . ऐसा इसीलिए क्योंकि मैं जब एक दिन गूगल पर इंग्लिश वर्ड का मतलब खोज रहा था तो मुझे नहीं मिला . फिर मैंने सोचा कि ऐसे तो कई सारे शब्द होंगे जिसका डिटेल मीनिंग नहीं मिलते . ऐसे में हमारे रीडर को कोई दिक्कत न हो , इसीलिए हमने उन वर्ड्स का मतलब लिखना शुरू किया जो गूगल पर डिटेल में available नहीं होते .

O4 OPINION की शुरुआत क्यों और कब की गई

O4 Opinion की शुरुआत 17 सितम्बर 2021 को हुई थी . सबसे पहले हमने इस ब्लॉग को लोगों को इनफार्मेशन देने के मोटिव से नहीं बनाया बल्कि पैसे कमाने के लिए बनाया था . असल में बात यह है कि मैं एक मिडिल परिवार से हूँ , पैसे की तंगी और करियर को देखते हुए इसकी शुरुआत की .

लेकिन जैसे जैसे मैंने आर्टिकल लिखे वैसे ही पैसे से ज्यादा मुझे रीडर को सही इनफार्मेशन देना अच्छा लगा . मुझे यह समझ में आ गया कि रीडर अगर हमारे ब्लॉग को पढ़कर खुश होंगे तो पैसे अपने आप आएंगे . शुरुआत में मैं स्टूडेंट को टारगेट करके ब्लॉग लिखता था , पर बाद में इसे मल्टी निस बना दिया , ताकि मैं सभी क्वेश्चन का आंसर और जानकारी दे सकूँ.

O4 OPINION के फाउंडर राकेश कुमार के बारे में

  • rakesh kumar (DV Rakesh )

मेरा नाम राकेश कुमार है , मैं बिहार के मधुबनी डिस्ट्रिक्ट से बिलोंग करता हूँ . मैंने 12th की पढ़ाई साइंस से की है और अभी ब्लॉग्गिंग करता हूँ . इसके साथ साथ मैं एक बेसिक एंड्राइड डेवलपर भी हूँ . मुझे पहले लिखना बिलकुल भी पसंद नहीं था, सिर्फ पढने में मजा आता था . लेकिन जब से O4 OPINION का शुरुआत किया तब से पढ़ने से ज्यादा लिखना अच्छा लगता है .

मेरी यानी राकेश कुमार की कहानी

ऑनलाइन और डिजिटल दुनिया में मेरी कहानी की शुरुआत होती है सन 2018 से . जब पहली बार मेरे पास स्मार्ट फ़ोन आया था . उस समय मैं 11th में एडमिशन लिया था , और पढने के लिए शहर गया था . वही समय था जब मुझे ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में पता चला था . मैं youtube पर वीडियो देख रहा था तो एक youtube से पैसे कमाने के बारे में वीडियो देखने को मिले थे .

मैंने उसी दिन थान लिया कि मुझे भी youtube से पैसे कमाने है , फिर मैंने स्क्रीन को रिकॉर्ड करके कुछ वीडियो बनाए . थोरा बहुत views भी आते थे . लेकिन उस मोबाइल की चोरी हो गयी जो मेरे सारे प्लान को चकना चूर कर दिया . मेरे पास उतने पैसे भी नहीं थे कि मोबाइल खरीद सकूँ . आप जानते है न स्टूडेंट लाइफ में मिडिल परिवार में पैसे की कितनी तंगी होती है .

कुछ दिन ऐसे ही रहा , भूल गया ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में और पढ़ाई पर अपना ध्यान केन्द्रित करने लगा . लेकिन 11th के अंत में रूम पार्टनर जो मुझे बहुत हेल्प किया . नाम तो नहीं बता सकता लेकिन उसने जो अहसान किया वह याद रखने योग्य है . उसने मुझे कुछ रुपैये उधार दिए जिससे मैंने मोबाइल ख़रीदा .

फिर सिखने लगा ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे , बहुत सारे तरीके के बारे में पता चला लेकिन मुझे जो पसंद आया वह youtube ही था . शुरुआत में कई सारे वीडियो भी बनाए लेकिन लोग क्या सोचेंगे सोच कर वीडियो डिलीट कर दिया . फिर म्यूजिक वीडियो को ही डाउनलोड करके अपलोड करता था , जो कॉपीराइट तो हो जाते थे पर व्यूज आने पर बहुत ख़ुशी मिलती थी .

ऐसे ही स्टूडेंट लाइफ बीतता गया . 12th एग्जाम के बाद फिर से एक चैनल बनाया और उस पर face वाला वीडियो बनाने लगा . लेकिन कुछ दिन के बाद उसे भी छोर दिया . लाइफ से पूरी तरह से अपसेट हो चूका था लेकिन संदीप महेश्वरी जी के वीडियो देखकर खुद को मोटीवेट करता था . इसी दौरान मुझे ब्लोगिंग के बारे में भी पता चला .

मैं ब्लॉगर पर कई सारे आर्टिकल भी लिख रहा था लेकिन कुछ भी फायदे नहीं देखने को मिल रहे थे . दूसरी तरफ कंप्यूटर साइंस के लिए बी टेक में एडमिशन भी लेने वाला था . इसीलिए ऑनलाइन पैसे कमाने को भुला कर कोडिंग सिखने पर अपना ध्यान केन्द्रित किया . जावा एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती है उसे पूरा सिर्फ you tube वीडियो को देखकर सिखा.

O4 OPINION की शुरुआत

लेकिन समस्या थी कि उसे प्रैक्टिस कहाँ करे . मोबाइल में भी हो जाता था लेकिन उतने अच्छे से नहीं हो पा रहा था . इसीलिए मैंने लैपटॉप लेने को सोचा . पर पैसे नहीं होने के वजह से ले नहीं पा रहा था . कोडिंग में इतना इंटरेस्ट आ चूका था कि पढ़ाई छोरकर लैपटॉप को लेने के लिए जॉब करने लगा . फिर क्या था कुछ महीने जॉब करने के बाद फाइनली लैपटॉप ले लिया .

मैंने जावा के साथ साथ एंड्राइड डेवलपमेंट भी थोरा बहुत सिख लिया था . जब मैंने लैपटॉप लिया तो इन्टरनेट के मदद से अपने एंड्राइड की जर्नी को कंटिन्यू किया . सीखते सीखते मैंने तीन से चार एप्लीकेशन भी बनाए , पर मुझे उतना अच्छा design बनाने नहीं आता था . ऐप में तरह तरह के कोडिंग तो करता था , लेकिन design अच्छा नहीं होने से प्ले स्टोर पर पब्लिश नहीं किया .

अभी भी ऐप पर काम कर रहा हूँ , लेकिन उससे ज्यादा ब्लॉग्गिंग पर ध्यान देता हूँ . जब मैंने देखा कि अभी ऐप से ज्यादा कुछ होने वाला नहीं है तब मैंने O4 OPINION का शुरुआत किया . क्योंकि पैसे कि तंगी और करियर को देखते हुए इस ब्लॉग को शुरुआत करना ही पड़ा . पर अब पता चलता है कि ब्लॉग पैसा कमाने के लिए उतना मायने नहीं रखते जितना हमें सिखने को मिलता है .

हर रोज नयी नयी जानकारी के बारे में पता चलता है , अच्छे कंटेंट को पब्लिश करने के लिए सोचना पड़ता है जो कहीं न कहीं हमारे नॉलेज को improve कर रहा है . तो यह थी मेरी यानि राकेश कुमार की कहानी जो आपको भी शायद मोटीवेट कर सकती है कुछ करने के लिए .

मेरा सोशल मीडिया अकाउंट

Platform Profile Name
FACEBOOKRakesh Kumar
INSTAGRAMDV Rakesh
YOUTUBEDV Rakesh
LINKEDINRakesh Kumar
TWITTERRakesh Kumar

Contact Details

Email :- [email protected]

Phone :- +91 7667647951

O4 OPINION के बारे में FAQ

O4 opinion क्या है ?

यह एक ब्लॉग वेबसाइट है जहाँ informative आर्टिकल पब्लिश होते है .

O4 Opinion की शुरुआत कब हुई ?

इसकी की शुरुआत 17 सितम्बर 2021 को हुई थी .

O4 Opinion का फाउंडर कौन है ?

इस ब्लॉग के फाउंडर राकेश कुमार है .

O4 Opinion पर अभी कितने ऑथर है ?

इस ब्लॉग पर अभी सिर्फ एक ही ऑथर है जो राकेश कुमार है.

O4 Opinion कमाई कैसे करती है ?

Adsense से .

क्या O4 Opinion हर रोज आर्टिकल पब्लिश करती है ?

हाँ , महीने के लगभग सभी दिन .

O4 Opinion किस तरह के आर्टिकल पब्लिश करते है ?

इस ब्लॉग पर टेक्नोलॉजी से रिलेटेड आर्टिकल पब्लिश होते है ?

क्या o4 opinion ब्लॉग पर कमेंट का रिप्लाई मिलता है ?

हाँ .