मोदी की ONDC योजना देंगे Flipkart और Amazon को टक्कर ! जानिए क्या है ONDC का उदेश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना निकली है ONDC जिसका फुल फॉर्म होता है ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स. इस योजना के तहत केंद्र सरकार एक ओपन सोर्स इ कॉमर्स प्लेटफार्म लौंच कर दिया है. जो Flipkart, amazon जैसे बड़ी कंपनीयों को टक्कर दे सकती है. जिस तरह से आप बांकी इ कॉमर्स वेबसाइट और ऐप से कोई भी प्रोडक्ट खरीदते है उसी तरह से ONDC में भी आप अपने पसंद के प्रोडक्ट को बाई कर सकेंगे.

क्या है मोदी जी का ONDC (ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स) योजना लाभ, उदेश्य

दोस्त, आज हम आपको नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लौंच की जाने वाली ONDC (ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स) के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. जैसे की इस योजना का क्या उदेश्य है और कैसे यह Flipkart, Amazon, myntra जैसे बड़ी कंपनीयों को टक्कर दे सकती है. इसीलिए अगर आप इसके बारे में जानने को इच्छुक है तो प्लीज इसे पूरा पढ़े.

जानिए क्या है मोदी जी का ONDC (ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स) योजना

ONDC केंद्र सरकार नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लॉच किया गया एक इ कॉमर्स प्लेटफार्म है, जिसे ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना के तहत उन छोटे ग्राहकों और दुकानदारों को लाभ मिलेगा जो ऑनलाइन शौपिंग और सेल्लिंग से वंचित रह जाते है. कहने का मतलब है जिस तरह से हम बांकी इ कॉमर्स वेबसाइट और ऐप से प्रोडक्ट खरीदते है, उसी तरह से यहाँ पर भी उचित दाम में कोई भी प्रोडक्ट खरीद-बिक्री की जा रही है.

इस योजना की सबसे खास बात है कि ONDC पूरी तरह से ओपन सोर्स है. जैसे गूगल का एंड्राइड सिस्टम ओपन सोर्स है, जिसका use सभी मोबाइल कंपनीयों द्वारा किया जाता है. जबकि apple का IOS है ओपन सोर्स नहीं है, इसीलिए इन्हें सिर्फ apple कंपनी के द्वारा ही use में लिया जाता है.

इसी तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का ONDC ओपन सोर्स है. मतलब इस प्लेटफार्म को कोई भी use में ले सकता है. वर्तमान में इसे कुछ ही शहरों जैसे की दिल्ली-एनसीआर, बंगलूरू, भोपाल, शिलांग और कोयंबटूर में ही लॉच किया गया है. क्योंकि अभी इस प्लान पर काम चल रह है अगर सब कुछ ठीक रहा तो फिर पुरे भारत में इसे लॉच कर दिया जाएगा. लेकिन इस योजना का उदेश्य बहुत बड़ा है जिसे आप निचे लिखे शब्दों से समझ रहे होंगे –

क्या है ONDC का उदेश्य

सबसे पहली बात तो मोदी जी की ONDC योजना का सबसे बड़ा उदेश्य तो यही है की जिन लोगो के पास उचित दाम में प्रोडक्ट नहीं मिल रहे है उन तक प्रोडक्ट पहुचाना.

दूसरा उन छोटे-बड़े दुकानदारों और बिज़नेस को Customer तक पहुंचाना जो इ कॉमर्स के सुबिदाओं से वंचित रह जाते है.

आपने डायरेक्ट मार्केटिंग के बारे में सुना होगा, जिसमे हम अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट अपने कस्टमर तक पहुंचा देते है जिससे उसकी उसमे लागत कम पड़ती है और कम दामों पर सामन मिल जाता है. जिसका एक सटीक उदहारण अमेज़न और फ्लिप्कार्ट के साथ साथ बांकी और भी इ कॉमर्स कंपनीयां हो सकती है. जबकि जो भी दुकानदार ऑफलाइन बिज़नेस चलाते है उन्हें प्रोडक्ट को अपने ग्राहक तक पहुंचाने में ट्रांसपोर्ट आदि में खर्चा होती है . जिसके वजह ऑफलाइन प्रोडक्ट थोरे महंगे मिलते है.

अब कस्टमर उन्हीं जगह से प्रोडक्ट खरीदेंगे जहाँ पर सस्ते से सस्ते दाम में प्रोडक्ट मिलेंगे. इसीलिए ज्यादातर लोग ऑनलाइन शौपिंग करते है. जिसके कारण उन बिज़नेस को कम फायदा होता है जो ऑफलाइन है. मेरे अनुसार शायद इसीलिए गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया ने ONDC यानि ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स योजना लॉच की ताकि सभी बिज़नेस और कस्टमर को लाभ मिले.

अगर आप ONDC के उदेश्य के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो यहाँ से पढ़ सकते है . या फिर आप ondc.org के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर कर सकते है या फिर कोई जानकारी प्राप्त कर सकते है.

क्या ONDC टक्कर देंगे Amazon और Flipkart को

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स योजना Amazon और Flipkart को टक्कर देगी या फिर नहीं ये तो भविष्य बताएगी. लेकिन जिस तरह से भारत सरकार ने इ कॉमर्स बिज़नेस में इंटर हुए है उससे तो यही लगता है कि बांकी इ कॉमर्स बिज़नेस को पीछे छोड़ने वाली है. अब ये सरकार पर निर्भर करता है कि वह इस योजना को कितना हद तक आगे लेकर जाएंगे. मतलब कब ONDC छोटे छोटे गावों में पहुंचेंगे ये तो सरकार ही फैशला कर सकती है.

दोस्त, आपको क्या लगता है मोदी जी का ONDC योजना Flipkart और Amazon को टक्कर दे पाएगी. इसके बारे में अपना ओपिनियन निचे कमेंट में जरुर लिखे. हम फिर मिलेंगे एक नए टॉपिक के साथ नए ओपिनियन लेकर. धन्यवाद !!

हमारा अन्य ओपिनियन पढ़े :-

Leave a Reply

Your email address will not be published.