HomeSarkari Yojnaस्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या होती है | What Is State Specific Id...

स्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या होती है | What Is State Specific Id In Hindi

अभी के समय हमारे पास स्टेट स्पेसिफिक आईडी होना गर्व की बात है . एक टाइम था जब ऐसा कुछ नहीं हुआ करता था . पर सवाल यह है कि आखिर स्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या होती है (what is state specific Id ) . आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे की बिहार , MP आदि किसी राज्य में e shram card बनाते टाइम या कोई भी Id बनाते टाइम यह क्यों माँगा जाता है .

state specific id kya hoti hai bihar e shram

जब भी हम बिहार , MP आदि किसी भी राज्य में अपना कोई भी डॉक्यूमेंट बनवाते है , या राज्य की निवासी सिद्ध करने के लिए हमारे पास एक स्टेट स्पेसिफिक आईडी होने चाहिए . तभी हम स्टेट के निवासी कहलायेंगे , हमारे पास एक प्रमाण होता है कि सही में हम इस राज्य के निवासी है . निचे आपको पढने को मिलेंगे की एक डॉक्यूमेंट या ID और स्टेट आईडी में क्या अंतर होती है ?

स्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या है ?

स्टेट स्पेसिफिक आईडी का मतलब होता है , वह आईडी जिससे सिद्ध हो कि आप उस राज्य के निवासी है . यह आईडी प्रमाणित करता है कि सही में आप उस स्टेट में कई सालों से रहते आ रहे हो . तब हम ऐसे डॉक्यूमेंट को स्टेट स्पेसिफिक आईडी कहते है . जैसे राशन कार्ड (NFSA Card) , family id, संभल कार्ड आदि .

आसन शब्दों में यदि हम इसका मीनिंग या मतलब समझे तो यह होगा कि जब एक डॉक्यूमेंट से पता चले की आप उस स्टेट में कई वर्षो से रह रहे है . इसका मेन मतलब नार्मल आईडी के मुकाबले किसी राज्य का नागरिक प्रमाणित करना ही होता है . यदि आपके पास एक राशन कार्ड है , तो इससे सिद्ध होता है कि आप उस राज्य में कई वर्षों से कोटा ले रहे है .

जरुर पढ़े :- नहीं तो हो सकते है preventing login issue

यह भी पढ़िए :- हाउस नंबर कैसे पता करे e shram के लिए ?

नार्मल डॉक्यूमेंट और स्टेट स्पेसिफिक आईडी में अंतर

इन दोनों में ज्यादा कुछ खास अंतर नहीं है , वस नार्मल डॉक्यूमेंट जैसे ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर आईडी आदि आपके व्यक्तिगत पहचान के लिए ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है . जबकि एक स्टेट स्पेसिफिक आईडी आपके उस राज्य में होने का प्रमाण देता है . ऐसा नहीं है की आधार कार्ड या कोई दूसरा नार्मल आईडी राज्य के निवासी होने का प्रमाण नहीं देते है .

बल्कि यह भी आपके पुरे एड्रेस को प्रमाणित करता है . लेकिन ऐसे डॉक्यूमेंट या आईडी यह नहीं बताता की आप उस स्टेट में कितने वर्षो से रहते आ रहे है . एक राशन कार्ड को देख कर पता किया जा सकता है , आप उस राज्य में कब से रहते आ रहे हो . इन दोनों में वस यही अंतर है , एक व्यकिगत प्रमाण को दर्शाता है तो एक आपके राज्य में होने का .

e shram NCO code list Download 2021

स्पेसिफिक id की मान्यता इन स्टेट में है

1.Andhra PradeshAP
2.Arunachal PradeshAR
3.AssamAS
4.BiharBR
5.ChhattisgarhCG
6.GoaGA
7.GujaratGJ
8.HaryanaHR
9.Himachal PradeshHP
10.Jammu and KashmirJK
11.JharkhandJH
12.KarnatakaKA
13.KeralaKL
14.Madhya PradeshMP
15.MaharashtraMH
16.ManipurMN
17.MeghalayaML
18.MizoramMZ
19.NagalandNL
20.OrissaOR
21.PunjabPB
22.RajasthanRJ
23.SikkimSK
24.Tamil NaduTN
25.TripuraTR
26.UttarakhandUK
27.Uttar PradeshUP
28.West BengalWB
29.Tamil NaduTN
30.TripuraTR
31.Andaman and Nicobar IslandsAN
32.ChandigarhCH
33.Dadra and Nagar HaveliDH
34.Daman and DiuDD
35.DelhiDL
36.LakshadweepLD
37.PondicherryPY

आपके लिए :-

आपने क्या सिखा ?

आज आपने सिखा की स्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या होती है (what is state specific Id. ) और बिहार , MP आदि अन्य राज्यों में e shram card साथ ही एक नार्मल डॉक्यूमेंट और इसमें क्या अंतर होता है . हमने आपको बताया की state specific id का मीनिंग अपने राज्य में होने का प्रमाण है .

तो दोस्त उम्मीद करता हूँ की आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे . यदि आपको लगता है इसमें सुधार होने चाहिए या state specific id से रिलेटेड कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट के जरिये बताये जिससे हम आपको हेल्प कर सके . अंत में आपसे एक बिनती है की इस लोकप्रिय टॉपिक को अपने सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे .

Rakesh Kumar
Rakesh Kumarhttp://o4opinion.com
नमस्कार, मैं DV Rakesh Technology - O4 Opinion का फाउंडर और ऑथर हूँ. यह एक टेक ब्लॉग वेबसाइट है, इसलिए हम यहाँ पर हाउ टू, एंड्राइड ऐप्स, वेबसाइट्स और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में आर्टिकल लिखते है. अगर आप हमारे बारे ज्यादा जानना चाहते है तो About us पेज पर जाए . धन्यवाद !!

Related Articles

17 COMMENTS

  1. I have no ratian card no. And ration card but I have only voter ID card and adhaar card and bank passbook. So what can I fill in state specific I’d in applying e- shram card.

    • आपके पास राशन कार्ड तो जरुर होगा , उसमे जो id होते है वही आपका स्टेट स्पेसिफिक Id हो जायेगा . या फिर किसी किसी स्टेट में परिवार id भी होते है , जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है .

      • क्या मैं मूल निवास प्रमाण पत्र का प्रमाण पत्र संख्या डाल सकता हूँ ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News