HomeHow ToCall Details निकालने का तगड़ा जुगाड़, चुटकियों में निकालें फोन नंबर व...

Call Details निकालने का तगड़ा जुगाड़, चुटकियों में निकालें फोन नंबर व कॉल की जानकारी

Call Details वर्तमान समय में प्राइवेसी का एक अहम हिस्सा बन चूका. अभी के समय हर कोई मोबाइल फ़ोन यूज करता है और कॉल करता है. यहाँ तक तो ठीक है, लेकिन आपने कई सारे न्यूज़ और वीडियोज में देखा और सुना होगा कि लोग मोबाइल से कॉल डिटेल्स निकालते है और उन्हें अपने जरूरत के अनुसार यूज में लेते है.

call details and history kaise nikale

कई बार तो हमारी गलती के बजह से हमारा call details leak हो जाते है ऐसे में वे हमें अपने अनुसार जो मर्ज़ी, वो करवा लेते है. इसीलिए दोस्त आज हम आपको कम्पलीट जानकारी के साथ कॉल डिटेल्स कैसे निकाले जाते है और आप खुद को इस चीज से कैसे सुरक्षित रख सकते है आदि चीजों के बारे में बताने वाले है. इसीलिए आर्टिकल में बने रहे –

Call Details कैसे निकालें ?

मोबाइल की मदद से कॉल की कम्पलीट जानकारी पता करने से पहले हमें ये मालूम होना चाहिए कि आखिर कॉल डिटेल्स क्या होता है? ऐसे में मैं आपको बता दूँ कि यह आपके द्वारा किये गए फ़ोन की एक हिस्ट्री होता है जिसमे सामने वाले पर्सन का मोबाइल नंबर, डेट और कॉल करने की समय सामिल होता है.

जिससे हमें जानकारी मिलती है कि उस नंबर से कब, किसे और कितने समय के लिए कॉल किया गया था. कॉल डिटेल्स का यूज ज्यादातर किसी मामले के लिए किया जाता है. हमने सुना है कि कई बार नंबर की कॉल डिटेल्स गलत हाथों में लगने पर इसका मिसयूज भी किया जाता है, इसके अलावा हम कभी-कभी खुद भी आने जरुरत के लिए यूज में लेते है.

इस तरह से निकला जाता है मोबाइल में नंबर की कॉल डिटेल्स :

  1. अपने फ़ोन में कॉल दैलर ऐप्प को खोले.
  2. जिस नंबर की कॉल हिस्ट्री पता करना हो, उस पर टाइप करे.
  3. अब स्क्रीन पर लिखे कॉल हिस्ट्री या कॉल लोग वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.
  4. यहाँ पर आपके द्वारा किये गए फ़ोन कॉल की डिटेल्स दिखाई देंगे.
  5. आप इनका स्क्रीनशॉट ले सकते है या इसे .csv file के रूप में एक्सपोर्ट कर सकते है.

ऊपर बताये गए स्टेप्स से आप किसी मोबाइल से किए गए फ़ोन कॉल की हिस्ट्री या कहे डिटेल्स निकाल सकते है. यदि आप सोचते है कि किसी के भी नंबर से उसका पूरा का पूरा चिट्ठा आपके सामने आ जाए तो ये हम आम यूजर के लिए थोरा कठिन विषय हो सकता है. आगे हमने बताए है कि कैसे पुलिस कॉल हिस्ट्री निकाले लेते है –

नंबर का कॉल हिस्ट्री इस तरह पता करे जाते है

किसी भी मोबाइल नंबर की हिस्ट्री या डिटेल्स सिर्फ Telecommunications Company के डाटाबेस में सेव रहती है. इन सभी इनफार्मेशन को SIM Companies के द्वारा सुरक्षित रखे जाते जाते है ताकि उनके यूजर का प्राइवेसी और डाटा सेफ और सिक्योर रहे. तभी तो हम इन कंपनियों पे भरोसा करते है वरना हम उनका Network Use करने से भी कोसो दूर भाग जाएँगे.

यदि कोई गंभीर समस्या होती या किसी भी तरह का सरकारी मामला होता है तभी वे इन कॉल डिटेल्स को सरकारी अधिकारी के साथ शेयर करते है. आपने कई वीडियोज और मूवीज में देखा होगा कि पुलिस कॉल हिस्ट्री को आसानी से निकालते है क्योंकि ऐसी समस्या आने पर ही SIM कंपनियों के द्वारा नंबर या कॉल डिटेल्स शेयर किये जाते है.

Call Details Leak होने का राज

यदि किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स गलत हाथों में लग जाती है तो ये उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है ये बात तो हम सब जानते है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये डाटा लीक कैसे होते है?

जब भी हम किसी वेबसाइट पर जाते है या कोई एप्लीकेशन इनस्टॉल करते है तो उस समय हम बीना पढ़े कॉल लॉग्स रीड करने का परमिशन दे देते है. जिससे वह एप्प या वेबसाइट अपने डाटाबेस में इन कॉल डिटेल्स के स्टोर कर लेते है. यही वजह है कि आजकल लोग थर्ड पार्टी और फ्री के चक्करों में कोई भी ऐप्प डाउनलोड कर लेते है और इनका शिकार हो जाते है.

इनसे से बचने का तरीका ये है कि जब भी आप कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करे तो उसमे परमिशन बहुत ही सावधानी से पढ़कर दे. आपके मोबाइल स्क्रीन पर अलाऊ का बटन आये तो पहले उसे पढ़े तभी परमिशन दे. ऐसा करना आपको इन्टरनेट पर सेफ और सुरक्षित रख सकते है.

Recommended For You:

1. कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंसमेंट बंद करना है, अजमाए यह नया ट्रिक

2. Call Bomber Unlimited Free SMS

3. घर पर ऐसे बनाये क्रिसमस का पेड़

4. Free Live Video Call & Chat App With Girl

Conclusion

फाइनली आज आपने जाना की Mobile से Number की Call Details कैसे निकालें जाते है. जिसमे हमने आपको टोटल 5 स्टेप्स बताए, यदि आप इसे फॉलो करेंगे तो बहुत ही आसानी से फ़ोन कॉल की हिस्ट्री पता करे सकते है. उम्मीद करता हूँ आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इस टॉपिक पर अपना विचार कमेंट में जरुर लिखे.

Rakesh Kumar
Rakesh Kumarhttp://o4opinion.com
नमस्कार, मैं DV Rakesh Technology - O4 Opinion का फाउंडर और ऑथर हूँ. यह एक टेक ब्लॉग वेबसाइट है, इसलिए हम यहाँ पर हाउ टू, एंड्राइड ऐप्स, वेबसाइट्स और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में आर्टिकल लिखते है. अगर आप हमारे बारे ज्यादा जानना चाहते है तो About us पेज पर जाए . धन्यवाद !!

Related Articles

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News