HomeWebsitesTrailing Mail Meaning क्या होता है | ट्रेलिंग मेल कैसे करे

Trailing Mail Meaning क्या होता है | ट्रेलिंग मेल कैसे करे

आपने अपने मेल में कई बार ट्रेलिंग मेल शब्द को देखा होगा , लेकिन क्या आप जानते है की trailing mail का meaning क्या होता है . यदि नहीं तो आज आप ट्रेलिंग मेल का मतलब हिंदी में जानेगे और यह जानकार खुद से किसी को भी ट्रेल मेल कर सकते है . आप अक्सर मेल करते टाइम या पढ़ते टाइम देखते होंगे “with reference to the trailing mail ” , “as per trailing mail” आदि .

लेकिन सबसे बड़ा सवाल तब खड़ा हो जाता है जब हमे कोई जरुरी मेल करना हो . और सामने वाला बोले की ट्रेल मेल करो , ऐसे में अक्सर लोगो को कंफ्यूजन के अलावा कुछ नहीं मिलता . इसीलिए हमने सोचा की क्यों न आपके लिए हिंदी में trailing mail का meaning या मतलब बताया जाए . ताकि आपके साथ ऐसी समस्या न हो , और आप बिलकुल आसानी से ट्रेलिंग मेल करे पाए .

Trailing mail meaning in hindi kya hota hai ,

Trailing Mail Meaning In Hindi

ट्रेलिंग मेल का मीनिंग हिंदी में होता है , पिछला मेल मतलब वह मेल जो आपने पहले किसी को भेजा था या आपके पास आया था . और आपने उसका रिप्लाई दिया था . तो उसी पिछले मेल में आपने जो डिस्कशन किया था उसे ही Trailing mail कहते है .

उदहारण के लिए मान लेते है की आपके पास कोई मेल आया और आपने उसका रिप्लाई दिया . कुछ दिन के बाद आप उसी मुद्दे पर या कहे उसी मेल से रिलेटेड टॉपिक पर आपने किसी भी पर्सन को मेल किया . तो शायद सामने वाला , मतलब जिसे आप मेल करेंगे वह नहीं समझ पाएगा की आप किस मुद्दे पर बात कर रहे है . इसीलिए वह बोल सकता है की “please refer to the trailing mail” .

ट्रेलिंग मेल क्या है ?

जैसे की आपने पढ़ा ट्रेलिंग मेल वह मेल होता है जो आपने पहले किसी पर्सन या आर्गेनाइजेशन भेजा था या आपके पास आया था . तो उस पिछले वाले मेल में जिस भी टॉपिक पर बात हुआ था , जितने files उसमे attach थे , आपने जो रिप्लाई दिया था उसे ही ट्रेलिंग मेल कहा जाता है .

जब भी आपसे कोई बोले की “Please refer to the trailing mail” तो इसका मतलब है कि वह आपसे बोल रहा है की आप जो मुझे मेल भेजे हो , उससे मुझे यह मुद्दा समझ में नहीं आ रहा है कृपया करके आप हमें वह ट्रेलिंग मेल भेजिए . जो मैंने इस टॉपिक पर आपसे डिस्कशन किया था .

Example के लिए :- यदि आपको देखना है की trailing mail कैसा होता है तो आप इस pdf  को देख सकते है जो एक ट्रेलिंग मेल का सटीक उदहारण है .

यह पढ़े :- omicron क्या है ?

Trailing Mail Use करने के फायदे

आप भी जानते है की कोई भी चीज हो , सबके अपने अपने फायदे होते है . उसी तरह trailing mail use करने के भी अपने फायदे है . जिसे आप निचे पढ़ सकते है . वैसे तो ट्रेलिंग मेल के कई सारे फायदे हो सकते हो , लेकिन हमें जो जरुरी और अच्छा लगा वह benefits बताया है .

  • सबसे पहला फायदा ट्रेलिंग मेल करना बहुत आसान है .
  • हमें मेल किये गए टॉपिक को समझने में आसानी होती है .
  • हमें बार फाइल अटैच नहीं करने होते है एक बार लिंक या मीडिया फाइल लगा दे और बाद में कभी भी उसके बारे में डिस्कशन कर सकते है .
  • ट्रेलिंग मेल को use करने से हमारा टाइम बचता है .

ट्रेलिंग मेल कैसे करे , भेजे

अभी तक आपने पढ़ा कि Trailing Mail Meaning क्या है लेकिन इससे ज्यादा जरुरी है की आखिर ट्रेलिंग मेल भेजते कैसे है या कैसे करे . तो इसके लिए जब आपसे कोई बोले “please refer to the trailing mail” या “please find the trailing mail” . तब आप अपना वह मेल खोजेंगे जो पहले भेजा गया था . मतलब वह मेल जिससे आपने डिस्कशन किया था .

Trailing mail example

ये देख सकते हो हमें किसी के द्वारा मेल आया था , हमने उससे ट्रेलिंग मेल किया था , आप भी इसी तरह से अपना ईमेल खोलेंगे और उस मेल को open करेंगे . उसके बाद निचे में एक रिप्लाई का बटन होता है . जिस पर क्लीक करेंगे और फिर मेल भेजेंगे तो आपका ट्रेल मेल आसानी से सामने वाले पर्सन के पास चला जायेगा . जैसे की आप निचे के इमेज में भी देख सकते हो .

sending trailing mail example

जब आप इस रिप्लाई वाले बटन पर क्लीक करेंगे और मेल भेजेंगे तो यही आपका ट्रेलिंग मेल कहलायेगा . साथ ही सक्सेसफुली send हो जायेगा . लेकिन इसमें कुछ ऐसे वर्ड और सेंटेंस use होते है जिसके बारे में आपको जरुर पता होने चाहिए वह हिंदी मीनिंग के साथ निचे दिया गया है .

इसे पढ़े :- pro vice chancellor क्या होता है ?

Trailing Mail में use होने वाले sentence और उसका हिंदी मीनिंग

as per trailing mail – पिछले मेल के अनुसार

with reference to the trailing mail – पिछले मेल के सन्दर्भ में

please refer to the trailing mail – कृपया पिछला मेल देखें

this is with reference to the trailing mail – यह पिछले मेल के संदर्भ में है

trailing mail usage – पिछले मेल का उपयोग

please find the trailing mail – कृपया पिछले मेल खोजें

with reference to the below trailing mail – नीचे दिए गए मेल के संदर्भ में

as per your trailing mail – आपके पिछले मेल के अनुसार

please go through trailing mail – कृपया पिछले मेल के माध्यम से मेल करे

please find the trailing mail for your reference – कृपया अपने संदर्भ के लिए पिछला मेल खोजें

below trailing mail – पिछले मेल के निचे

kindly refer the trailing mail – कृपया अनुगामी मेल देखें

आपके लिए :- Evershow से पैसे कमाए , मौका है .

निष्कर्ष – Trailing Mail Meaning

फाइनली आपने जाना कि trailing meaning हिंदी में क्या होता है और आप कैसे किसी भी पर्सन को ट्रेलिंग मेल भेज सकते हो . मुझे पूरा उम्मीद है की आपके सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिल गए होंगे . अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी डाउट हो तो हमें कमेंट करके बता सकते है और पसंद आने पर अपने दोस्त के पास शेयर कर सके है .

Rakesh Kumar
Rakesh Kumarhttps://o4opinion.com
नमस्कार, मैं DV Rakesh Technology - O4 Opinion का फाउंडर और ऑथर हूँ. यह एक टेक ब्लॉग वेबसाइट है, इसलिए हम यहाँ पर हाउ टू, एंड्राइड ऐप्स, वेबसाइट्स और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में आर्टिकल लिखते है. अगर आप हमारे बारे ज्यादा जानना चाहते है तो About us पेज पर जाए . धन्यवाद !!

Related Articles

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News