HomeTips and Tricksमोबाइल की ये तीन सेटिंग ऑन करो ! खो जाने या चोरी...

मोबाइल की ये तीन सेटिंग ऑन करो ! खो जाने या चोरी होने पर होगी मदद

कई बार हमारा मोबाइल चोरी हो जाता है और हम पछताते रह जाते है. इसलिए हमें पहले से ही सावधानी वरत के रखने चाहिए. आज मैं तीन ऐसे मोबाइल की सेटिंग बताने जा रहा हूँ जो आपको उस टाइम पर मदद करेंगे जब मोबाइल चोरी हो जाता है. उस वक्त ये किया हुआ सेटिंग ही आपके काम आयेंगे . इसलिए इन्हें जरुर जाने –

मोबाइल की ये तीन सेटिंग ऑन करो ! खो जाने या चोरी होने पर होगी मदद

1. अपने मोबाइल के सेटिंग में जाओ, और वहां पर लॉक स्क्रीन वाले ऑप्शन को खोलो, उसके अंदर एक लॉक स्क्रीन ओनर इन्फो या फिर कांटेक्ट इनफार्मेशन का सेटिंग मिलेगा. उस पर क्लीक करके अपने किसी दुसरे मोबाइल का नंबर दर्ज कर दे. ऐसा करने से वह नंबर आपके फ़ोन के लॉक स्क्रीन पर दिखाई देगा.

ऐसे में यदि आपका मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है. तो जिस भी व्यक्ति को वह मोबाइल मिलेगा, तो उन्हें लॉक स्क्रीन पर एक नंबर दिखेगा. जिससे वह आपको कांटेक्ट कर सकता है. यदि वह आदमी ईमानदार या फिर अच्छा होगा तो आपके पास कॉल करके फ़ोन लौटा भी सकता है.

2. अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या खो जाता है. तो यह एक बहुत बड़ी रिस्क होती है क्योंकि आपके नंबर से बैंक अकाउंट, UPI, इंटरनेट बैंकिंग आदि लिंक होती है. जिसे सामने वाला व्यक्ति फ़ोन को रिसेट करके बहुत ही आसानी से आपके बैंक अकाउंट को खाली कर कर सकता है. ऐसे में आप अपने फ़ोन के सेटिंग में जाए, सिम लॉक वाले ऑप्शन को खोले और उसमे पासवर्ड देकर सिम को लॉक कर दे.

ऐसा करने से जब भी आपका मोबाइल कहीं खो जाता है तो कोई मिसयूज नहीं कर पायेगा. क्योंकि जैसे ही वह स्विच ऑन करेगा. तो उन्हें आपके सिम को इस्तेमाल करने के लिए पासवर्ड देना ही होगा. भले ही वह व्यक्ति फ़ोन को रिसेट ही क्यों न कर दे. जब तक आपके द्वारा लगाया गया पासवर्ड इंटर नहीं करगा, तब तक वह सिम कार्ड फीचर को एक्सेस नहीं कर सकता . इसीलिए अपने फ़ोन में सिम लॉक सेटिंग का यूज जरुर से करे.

3. आखिरी और सबसे इम्पोर्टेन्ट सेटिंग – प्ले स्टोर में जाकर फाइंड माय डिवाइस नाम का एक ऐप होता है उसे अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर ले. ताकि जब भी आपका मोबाइल चोरी होता है या फिर खो जाता है . आप किसी भी दुसरे फ़ोन में अपने ईमेल आईडी के मदद के मोबाइल का आखिरी लोकेशन पता चल जाएगा. और बहुत ही आसानी से अपने डिवाइस का पता लगा सकते हो.

दोस्त, यह तीन सेटिंग है जो आपको अपने फ़ोन में करने ही करने है. नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है, मैं भगवान से दुआ करता हूँ कि आपके साथ ऐसा कभी न हो. लेकिन फिर भी हमें पहले से ही सावधान रहने चाहिए. आइए एक बार इन्हें दुबारा रिवाइज कर ले –

  • कांटेक्ट इनफार्मेशन या फिर लॉक स्क्रीन ओनर इन्फो में अपना नंबर लिखकर रहे.
  • अपने मोबाइल में सिम कार्ड लॉक फीचर का जरुर से यूज करे.
  • गूगल प्ले स्टोर से फाइंड माय डिवाइस ऐप इनस्टॉल करके हमेशा अपने फ़ोन में रखे.
  • यह भी पढ़े :- डिलीट किया हुआ फोटो और वीडियो वापस कैसे लाए ?
Rakesh Kumar
Rakesh Kumarhttp://o4opinion.com
नमस्कार, मैं DV Rakesh Technology - O4 Opinion का फाउंडर और ऑथर हूँ. यह एक टेक ब्लॉग वेबसाइट है, इसलिए हम यहाँ पर हाउ टू, एंड्राइड ऐप्स, वेबसाइट्स और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में आर्टिकल लिखते है. अगर आप हमारे बारे ज्यादा जानना चाहते है तो About us पेज पर जाए . धन्यवाद !!

Related Articles

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News