HomeWebsitesये है NSE की Old Website | NSE India Old Website

ये है NSE की Old Website | NSE India Old Website

International Stock Exchange में नाम कमाने वाली कंपनी NSE आज दुनियाँ भर में पर्शिद्ध है . गर्व की बात है कि यह एक इंडियन कंपनी है जो मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है . जो अंतराष्ट्रीय लेवल पर करेंसी को एक्सचेंज करती है . इसकी एक वेबसाइट है nseindia जो निफ्टी 50 की सुबिधा प्रदान करती है . पर इसकी एक पुरानी साईट है ( NSE India Old Website ) जिसके बारे में हमारे जैसे साधारण यूजर को पता नहीं है .

इसीलिए दोस्त, आज हम आपको NSE India की Old यानि पुरानी वेबसाइट के बारे में तो बताएँगे ही साथ में हम कम्पलीट जानकरी लेने वाले है इस इंटरनेशनल स्टॉक एक्सचेंज के बारे . और यह भी जानेंगे की आखिर इसकी पुरानी और नयी वेबसाइट में क्या अंतर है और क्यों इस कंपनी ने एक साईट के रहते नए साईट को बनाया. (deference between NSE India Old and New Website In Hindi).

NSE India क्या है (What is Full Form In Hindi)

NSE एक इंडियन फाइनेंस कंपनी है जिसका फुल फॉर्म National Stock Exchange है . यह मुबई, महाराष्ट्र में स्थित है जिसे National Stock Exchange of India Limited भी कहा जाता है . विकिपीडिया में दिए इनफार्मेशन के मुताबिक इन्हें 2021 में दुनिया का सबसे बड़ा डेरिवेटिव एक्सचेंज माना गया था . यह एक से दुसरे देश के करेंसी को एक्सचेंज करती है और उसकी रियल वैल्यू भी पर्दान करती है.

पहली बार NSE की शुरुआत 1992 में देश में पहले डीमैटरियलाइज्ड इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज के रूप में हुई थी . यह एक एकलौता ऐसा ट्रेडिंग सिस्टम की सुबिधा प्रदान करने वाला कंपनी था, जिन्होंने मॉडर्न टेक्नोलॉजी को अपना कर पूरी तरह से स्वचालित स्क्रीन-आधारित इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज को पहली बार भारत में लाया था . जिससे पुरे देश के इन्वेस्टर को आसान ट्रेडिंग की सुबिधा का लाभ मिला .

यही वह समय था जब NSE ने अपनी पहली वेबसाइट nseindia .com बनाया था . इस वेबसाइट पर वह सभी फीचर प्रदान किए जाने लगे जो एक इन्वेस्टर, स्टूडेंट, कॉर्पोरेट, मेम्बर और रिसर्चर के लिए लाभदायक सिद्ध हुआ . कहने का अर्थ है NSE इंडिया की वेबसाइट पर एक इन्वेस्टर अपना मनी निफ्टी 50 में इन्वेस्ट कर सकता है चाहे वह डोमेस्टिक हो या फिर इंटरनेशनल . एक स्टूडेंट यदि ट्रेडिंग एक्सचेंज के बारे में कुछ सीखना चाहता है तो इसके लिए सभी सुबिधाए उपलब्ध है . इसी तरह से रिसर्चर और कॉर्पोरेट के लिए भी अलग अलग फीचर प्रोवाइड किये गए है .

NSE की Old Website (NSE India Old Website)

हमने NSE के बारे में थोरा बहुत जानकरी ले लिया . पर हमारे इस पोस्ट का मेन पॉइंट NSE की Old Website के बारे में जानना है . इसीलिए हम आपका ज्यादा टाइम न लेते हुए बताना चाहेंगे कि NSE INDIA की दो वेबसाइट है एक नयी और दूसरी पुरानी (New and Old) . पर हम जैसे अधिकांश लोग इसी कनफूजन में रह जाते है कि आखिर कौन सी वेबसाइट नयी है और कौन सी ओल्ड . और हमें किस वेबसाइट को use करना चाहिए, आइए जानते है –

NSE की दो वेबसाइट पहला www1.nseindia.com और दूसरा www.nseindia.com है . पर जब National Stock Exchange of India Limited की शुरुआत हुई थी तब सबसे पहले www1.nseindia.com को बनाया गया था . अत: हम कह सकते है कि NSE India की Old website www1.nseindia.com है . और जो हाल में ही बनाया वेबसाइट है वह www.nseindia.com है जिसे new website भी बोला जाता है.

अब आप पूछेंगे कि हमें तो इन दोनों में कुछ खास अंतर नहीं दिख रहा है फिर एक पुराना और एक नया कैसे हो सकता है . आइए इसे भी समझ लेते है –

पुरानी और नयी वेबसाइट में क्या अंतर है (deference between NSE India Old and New Website)

यदि आप इन दोनों वेबसाइट के डोमेन पर फोकस करेंगे तो पाएंगे कि nseindia की Old वेबसाइट www1 से शुरू होती है जबकि new वेबसाइट www से शुरू होती है . यही मेन अंतर या कहे डिफरेंस है इन दोनों साईट को पहचानने की. इसके आलावा साईट का डिजाईन भी अलग अलग बनाया है, भले ही दोनों का कंटेंट और फीचर same हो .

दोस्त, www1 एक subdomain के रूप में काम करती है जिसका use ज्यादातर वेबसाइट की ट्रैफिक यानि लोड को हैंडल करने के लिए किया जाता है जो मेन डोमेन (www) से ही डाटा एकत्रित करती है लेकिन एक नए सर्वर के रूप में . जिससे वेबसाइट का लोड और ट्रैफिक को हैंडल किया जा सके . इसके साथ ही www1 को सुरक्षित और सिक्योर भी माना जाता है . यही वजह है कि इन्टनेट बैंकिंग, फाइनेंस , NSE INDIA जैसे वेबसाइट पर www1 ज्यादा देखने को मिलते है .

अब यदि आप सोच रहे है कि NSE INDIA की old वेबसाइट use करना चाहिए या फिर नए वाले का . तो ऐसे में मेरा सजेसन यही रहेगा कि आप नए और पुराने दोनों वेबसाइट को use में लो . लेकिन ज्यादा महत्व नए साईट को दिया जाना चाहिए क्योंकि इसमें नए फीचर और नए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया रहता है जो आपको सिक्योर रखती है .

Read More :-

Investing.com app क्या है और कैसे use करे ?
www. skillclash .com से ज्यादा पैसा कैसे कमाए ?
Galaxy Card क्या है ?
Bijli Bill Check & Payment

अंतिम शब्द

फाइनली आज आपने जाना कि NSE INDIA क्या है , इसकी फुल फॉर्म और शुरुआत कब और कैसे हुई थी . जिसमे हमने आपको बताया कि यह एक इंडियन फाइनेंस कंपनी है जिसका फुल फॉर्म National Stock Exchange है और इसकी शुरुआत 1992 में हुई थी . साथ ही हमने बताया कि NSE India की Old website www1.nseindia.com है.

तो दोस्त, मैं उम्मीद करता हूँ कि NSE India Old Website से रिलेटेड आपके डाउट क्लियर हो गए होंगे . अगर आपको लगता है इस आर्टिकल में सुधार होने चाहिए या फिर कोई डाउट हो तो हमें कमेंट में बताए ताकि हम खुद को और आपको हेल्प कर सके .

Rakesh Kumar
Rakesh Kumarhttp://o4opinion.com
नमस्कार, मैं DV Rakesh Technology - O4 Opinion का फाउंडर और ऑथर हूँ. यह एक टेक ब्लॉग वेबसाइट है, इसलिए हम यहाँ पर हाउ टू, एंड्राइड ऐप्स, वेबसाइट्स और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में आर्टिकल लिखते है. अगर आप हमारे बारे ज्यादा जानना चाहते है तो About us पेज पर जाए . धन्यवाद !!

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News