HomeAppsAbhiVyakti APP (Woman Safety APP) Download & Use कैसे करे ?

AbhiVyakti APP (Woman Safety APP) Download & Use कैसे करे ?

आज Mother’s Day के पावन अवसर पर मुझे Abhivyakti app के बारे में बताते हुए ख़ुशी हो रहा है क्योंकि इसे Women safety (महिलाओं के सुरक्षा) के लिए ही बनाया गया है. छत्तीसगढ़ पुलिस ने लगातार बढ़ रहे महिलाओं के शिकायत की बजह से abhivyakti app को बनाया है. ताकि Women इस एप्लीकेशन की मदद से कहीं भी SOS button पर प्रेस करके अपने लिए सुरक्षा बल मंगा सकता है. और जब चाहे अपनी सिकायत दर्ज कर सकते है .

दोस्त, आज हम आपको कम्पलीट प्रोसेस के साथ बताने वाले है कि AbhiVyakti App क्या है और women safety app use कैसे करे. साथ ही हम इसके फायदे यानि benefits और डाउनलोड करके लॉग इन या रजिस्टर करने के ऊपर भी चर्चा करेंगे. यदि आपके आस पास माताएं और बहने मोबाइल use करते है तो प्लीज उन्हें इस एप्लीकेशन से परिचित कराएं ताकि वह सेफ और सुरक्षित रहे.

Abhivyakti – The Women Safety app क्या है (Download)

Abhivyakti App महिलाओं की सुरक्षा (women safety) के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस के द्वारा बनाया गया एक एंड्राइड एप्लीकेशन है. जिसे 2022 के नए वर्ष में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा लौंच किया गया . ताकि इस women safety app को महिलाएं डाउनलोड करके कभी भी – कहीं भी शिकायत दर्ज कर सके और आवश्यकता पड़ने पर SOS फीचर का use करके अपने Current Location पर पुलिस यानि सुरक्षा बल माँगा सके.

यदि आप हमारे मित्रगन है और abhivyakti app के बारे में जानकारी ले रहे है तो मैं आपसे आग्रह करूँगा की अपने आस पास के माताएं एवं बहनों को women safety app से परिचित कराए . ताकि हमारे आसपास के वातावरण सुरक्षित रहे. वहीं पर अगर आप महिला है तो ऐसे में आप इस एप्लीकेशन को जरुर से जरुर डाउनलोड करके use करे जिससे हमारे सुरक्षा बल (पुलिस) का कार्य सफल हो . शेयर करे !

इस app को डाउनलोड करके अपने मोबाइल नंबर और कुछ जरुरी इनफार्मेशन फिल करके बिलकुल आसानी से रजिस्टर कर लेंगे . अभिव्यक्ति ऐप में टोटल तीन फीचर दिए गए है –

1. आप शिकायत करे सकते है.

2. दूसरा SOS आपातकाल , इस फीचर का use आप सिर्फ emergency में करे सकते है जिससे आपके current location पर जल्द से जल्द पुलिस आपकी सहायता करने के लिए आ जाते है और साथ ही आपके relative यानि फैमिली को भी एक मैसेज चला जाता है .

3. तीसरा है women tips , जी हाँ दोस्त, महिलाएं कैसे खुद को सुरक्षित रख सकते है उसके बारे में abhivyakti में कम्पलीट बताए गए है .

अभिवयक्ति एप के फायदे (Benefits of Abhivyakti app)

जब छत्तीसगढ़ पुलिस ने इस एप्लीकेशन बनाया है तो जरुर इस एप्लीकेशन use करने के कुछ न कुछ फायदे है. जो मेरे सोच के अनुसार कुछ इस प्रकार है –

  • महिलाएं सुरक्षित रहेंगे .
  • पुलिस का काम आसान होगा.
  • कई तरह के अपराध कम होंगे.
  • छत्तीसगढ़ के जिलों का Environment सकारात्मक नजरियाँ विकषित करेंगे.
  • आपातकालीन स्थिति में महिलाओं के लिए abhivyakti app लाभदायक सिद्ध होंगे.

Abhivyakti APP Download – The Women Safety

यदि आप भी इस एप्लीकेशन को Use करने के लिए इच्छुक है तो इसके लिए ऐप डाउनलोड करना होगा . जो प्ले स्टोर पर abhivyakti – women safety app के नाम से उपलब्ध है . जिसे आप अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते है . या आप हमारे डाउनलोड लिंक से भी डायरेक्ट इनस्टॉल करने में समर्थ रहेंगे . इस ऐप का डिटेल्स कुछ इस प्रकार है –

Last UpdatedMay 4, 2022
Size3.4 MB
Installs10,000+
Current Version 1.22
Required Android6.0 and up
Rating Rated for 3+
Offered ByCHiPS
abhivyakti app details

Abhivyakti APP कैसे चलाए (How to Use Women Safety APP)

अभिव्यक्ति ऐप में अवेलेबल टोटल तीन तरह के फीचर है जिसका Use करने के लिए एप डाउनलोड और उसमे अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर या Sign Up करना होगा . उसके बाद आप SOS आपातकाल और Complaint दर्ज करे सकते है. शिकायत करने के लिए अपना नाम, एड्रेस, सब्जेक्ट, डिस्क्रिप्शन, इमेज आदि फिल करके सबमिट पर क्लीक करेंगे .

आइए इस स्टेप को हम बारीकी से विस्तार पूर्वक पढ़े –

Abhivyakti app Sing Up, Register, Create Account, Login/Sing In

अब यदि आप इस एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर चुके है. ऐसे में अभिव्यक्ति एप को use करने के लिए हमें Sign Up या रजिस्टर करने होंगे . जिसके लिए आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे सकते है –

registration process of women safety app - abhivaykti
  1. अपना पूरा नाम लिखे.
  2. खुद का मोबाइल नंबर इंटर करे.
  3. अपना कम्पलीट एड्रेस लिखे.
  4. आप जिस जिला (district) में रहते है चुने.
  5. Emergency Details – अपने रिलेटिव का नंबर और उसके साथ अपका संबंध दर्ज करे.
  6. I Agree बॉक्स को चेक करे.
  7. Register बटन पर क्लीक करे.

इतना करने के बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको वेरीफाई करना होगा . उसके बाद आप सफलता पूर्वक abhivyakti application में sign up या register हो जायेंगे. लेकिन ध्यान रहे आप छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी होने चाहिए.

Login Process :-

अगर आपने ऐप में पहले से रजिस्टर कर लिया है तब ऐसे में आपको लॉग इन या Sign In करने होंगे. इसके लिए अभिव्यक्ति ऐप को होम स्क्रीन पर sign in का बटन देखने को मिलेंगे . उस पर क्लीक करके आप अपना मोबाइल नंबर करेंगे और Get OTP पर क्लीक करके अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करेंगे . ऐसा करने से आप successfully ऐप में लॉग इन हो जायेंगे.

अभिव्यक्ति ऐप से शिकायत (Complaint) कैसे दर्ज करे

स्टेप 1 : महिला सुरक्षा (women safety) app को ओपन करे .

abhivaykti - women safety app home screen

स्टेप 2 : अभिव्यक्ति ऐप को होम स्क्रीन पर लिखे Complaint (शिकायत) वाले बटन पर क्लीक करे .

abhivaykti app request a complaint

स्टेप 4 : इस पेज में सबसे पहले पूरा नाम और एड्रेस लिखे .

स्टेप 5 : अब पेंसिल आइकॉन पर क्लीक करके अपना एड्रेस, पता को सेल्क्ट करे.

स्टेप 6 : अपने complaint (शिकायत) का सब्जेक्ट या विषय चुने.

स्टेप 7 : अपने समस्या के बारे में एक छोटा सा description या विवरण विस्तार से लिखे.

स्टेप 8 : सबसे निचे दिए गए लाल कलर के Submit बटन पर क्लीक करे.

इन स्टेप्स को सही से कम्पलीट करने पर आपका शिकायत छत्तीसगढ़ पुलिस के पास दर्ज हो जायेंगे और आपके समस्या का जल्द से जल्द निवारण किया जायेगा. लेकिन तब तक आप चाहे तो अभिव्यक्ति ऐप में दिए गए women safety tips पढ़े . यह आपके बहुत सारे शिकायत या समस्या को खुद से सोल्व करने में मदद करेंगे .

SOS / आपातकाल स्थिति में Abhivyakti App का Use

जैसे की हमने बताया कि आपातकालीन स्थिति में यह ऐप महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करता है. यदि आप एक women है तो संकट की समय abhivyakti app में दिए गए SOS फीचर का Use करे. क्योंकि जैसे ही आप SOS शिकायत दर्ज या बटन पर क्लीक करते है . छत्तीसगढ़ पुलिस आपके सेवा में आपकी सुरक्षा करने के लिए उपस्थित हो जाते है .

यह एप्लीकेशन आपके वर्तमान (Current) लोकेशन को पुलिस के पास भेज देता है जिससे वह आप तक जल्द से जल्द पहुँच जाते है . इसके साथ ही आपके द्वारा दिए गए Emergency Number जो आपके फैमिली या कोई रिलेशन का हो सकता है उसके पास भी एक मैसेज जाता है . जिससे उन्हें पता चल जाता है कि कोई आपातकालीन स्थिति आ गयी है .

इस तरह अभिव्यक्ति ऐप को use करके महिला सुरक्षित रह सकते है . और महिलाओं के ऊपर हो रहे अपराधों से बहुत ही अधिक मात्रा में छुटकारा मिलेंगे . मैं तो कहूँगा कि आप भी इसका इस्तेमाल करे और दुसरे को भी जागरूक करे .

होम पेज पर जाएयहाँ क्लीक करे

अंतिम शब्द

फाइनली आज आपने जाना कि Abhivyakti app क्या है और आप इसे डाउनलोड करके कैसे USE करे सकते है . जिसमे हमने लॉग इन और रजिस्टर करने से लेकर शिकायत करने तक का पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताया. ताकि हम छत्तीसगढ़ के वातावरण को महिला के ऊपर हो रहे अपराधों से मुक्ति पा सके. और हमारे पुलिस कर्मियों का यह महान कार्य सफल हो सके.

तो दोस्त, मैं उम्मीद करता हूँ कि अभिव्यक्ति एंड्राइड एप्लीकेशन (Women Safety app) के बारे में यह जानकरी पसंद आया होगा . अगर आपको लगता है इस आर्टिकल में सुधार होने चाहिए या फिर कोई डाउट हो तो हमें कमेंट करके बताए ताकि हम खुद को और आपको हेल्प कर सके.

Rakesh Kumar
Rakesh Kumarhttps://o4opinion.com
नमस्कार, मैं DV Rakesh Technology - O4 Opinion का फाउंडर और ऑथर हूँ. यह एक टेक ब्लॉग वेबसाइट है, इसलिए हम यहाँ पर हाउ टू, एंड्राइड ऐप्स, वेबसाइट्स और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में आर्टिकल लिखते है. अगर आप हमारे बारे ज्यादा जानना चाहते है तो About us पेज पर जाए . धन्यवाद !!

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News