HomeTips and TricksDaily Routine कैसे बनाये ? ऐसा रूटीन जिसे पूरा कर सको -...

Daily Routine कैसे बनाये ? ऐसा रूटीन जिसे पूरा कर सको – टाइम टेबल

अगर आप डेली रूटीन बनाकर पूरा नहीं कर पाते और सोच रहे हो की daily routine kaise banaye ताकि उसे पूरा कर सकू . तो आप बिलकुल सही जगह आये हो आज आप अपने लिए एक ऐसा टाइम टेबल बनाओगे . जिससे आप फॉलो भी करोगे और अपने लाइफ का टॉपर भी बनोगे . इसमें मैंने आपको 9 ऐसे तरीके बताये है . जिसे पढ़कर आप खुद से अपने लिए daily routine बना लोगो . अगर आप एक स्टूडेंट है तब तो यह डेली रूटीन बनाने के तरीके जरुर पढने चाहिए .

Daily Routine कैसे बनाये ? ऐसा रूटीन जिसे पूरा कर सको - टाइम टेबल

Daily Routine क्या है और इसका सही मतलब क्या है ?

Daily routine टाइम मैनेजमेंट का एक पार्ट है, जिससे किसी भी काम को कम समय में अच्छे से किया जा सकता है . यदि आप अपने दिन को कई हिस्सों में बांटकर टाइम का सही उपयोग करते हो, तो उसे ही daily रूटीन कहा जाता है .

दोस्त , daily routine और टाइम टेबल में ज्यादा अंतर नहीं है . यह दोनों एक ही है . लेकिन डेली रूटीन आपके काम को दर्शाता है जबकि टाईमटेबल आपके टाइम को .

Daily Routine बनाने के कुछ बेहतरीन फायदे

आप भी कभी न कभी डेली रूटीन बनाये होंगे पर क्या कभी आपने डेली रूटीन बनाने के फायदे के बारे में सोचा . यदि नहीं तो चलो मैं बता देता हूँ. जिसे पढने के बाद अगर आप रूटीन नहीं भी बनाते होंगे तो आज के बाद जरुर बनायेंगे.

  • अपने टाइम को सही से मैनेज कर पाते हो .
  • कोई भी काम कम समय में करके अच्छा रिजल्ट पा सकते हो .
  • आपके व्यवहार में सकारात्मक बदलाव आ जाता है .
  • अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आ जाते हो .
  • काम करने से कोई स्ट्रेस नहीं आता है .
  • आपके अंदर कॉन्फिडेंस आने लगता है .
  • आपके लिए सक्सेस मिलना आसान हो जाता है .

Daily Routine बनाने के 9 सबसे आसान तरीके

आपने ऊपर लिखे फायदे को पढ़कर डेली रूटीन बनाने के बारे में जरुर सोचा होगा . अगर आप रूटीन नहीं भी बनाते हो तब भी आपका काम हो सकता है . लेकिन केवल एक रूटीन बनाने से इतने सारे फायदे हो रहे है तो क्यों छोरोगे ?

दोस्त आप किसी भी फील्ड में क्यों न हो . आपको अपना डेली रूटीन जरुर बनाना चाहिए . निचे कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूँ जिनसे आप भी अपना डेली रूटीन बनाकर अपने फील्ड में एक अच्छा रिजल्ट लेकर आ सकते हो .

पता करो आपको पुरे दिन में क्या – क्या करना है ?

आप स्टूडेंट् हो या जॉब कर रहे हो . पुरे दिन में बहुत सारे काम करते होंगे . लेकिन कोई फिक्स टाइम नहीं होता जब जो मन करता है वही करने लग जाते हो इसीलिए आप पुरे दिन में क्या करना चाहते हो उसे पता करो .

जब आप सोचोगे की मुझे आज क्या क्या करना है तब आपको बहुत से ऐसे भी काम याद आ जायेंगे जिसे आप भूल रहे थे . लेकिन ऐसा करके आप उसे अपने daily routine में शामिल कर सकते हो .

यह भी पढ़ें :–   नया कैसे सीखे ?

एक list तैयार करे

जब आप पता कर लेंगे की मुझे क्या करना है . आप एक पेपर पर उसे लिखकर list तैयार करे . इसी list को तैयार करना to do list कहलाता है . जिसे आपने कई जगह सुना भी होगा .

अपना list इस तरह से तैयार करे ताकि आप जो भी काम करना चाहते है सब आ जाये . चाहे वो ख़राब हो या अच्छा . इससे आपको पता भी चल जायेगा की आप कहाँ पर नेगेटिव हो और कहाँ पर पॉजिटिव .

सही और गलत का पता करे

जब कोई बन्दा अपना रूटीन बनता है तो कुछ ऐसे भी काम को अपने डेली रूटीन में जोर लेते है जिससे उसका टाइम ख़राब हो जाता है . जबकि टाइम हमारे लिए अनमोल चीज है जिसे भगवन ने सबको बराबर दिया है .

ऐसे स्थिति में आप जो list तैयार करेंगे उसमे से वही रखना है जिससे आपको फायदा हो न की ऐसा जो आपका टाइम ख़राब करे . जितने भी गलत काम आपके list से निकलता है उसे एक अलग पेपर पर लिखो और उसपर काम करना सुरु कर दो . उन सभी गलत काम को अपने लाइफ से निकाल दो .

इम्पोर्टेन्ट काम को आगे रखें

आपको अपने डेली रूटीन में उन काम को सबसे आगे रखना है जो सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट और कठिन लगता है . क्योंकि जब कथिन काम पहले हो जाता है तो आसन काम करना और भी आसन हो जाता है .

जब एक बाल्टी को रेट से पूरा भर दे तो क्या बरे पत्थर उसमे जा पाएंगे नहीं . लेकिन उसी बाल्टी में यदि हम पहले बरे पत्थर को भर दे तो उसमे रेट आसानी से आ जाती है इसके अलावा पानी भी डालने पर समा जाता है .

इसीलिए अपने डेली रूटीन में पहले वही काम को रखे जो बरा है और इम्पोर्टेन्ट है .

सोने का टाइम सही से रखे

सोने का टाइम हमारे लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है लेकिन लोग अपने डेली रूटीन में सोने का टाइम ऐसे जोरते है जैसे सोने का कोई इम्पोर्टेन्ट ही नहीं है . वह या तो ज्यादा टाइम रखता है या फिर कम . जिससे हेल्थ पर इफ़ेक्ट परता है . पर क्या बिना अच्छा हेल्थ के डेली रूटीन को पूरा किया जा सकता है ? शायद नहीं .

इसिलए इन बातों का ध्यान रखकर अपने सोने का टाइम मिनिमम 6 घंटा और मैक्सिमम 8 घंटा ही रखे . और अपने डेली रूटीन को एक बेहतर टाईमटेबल के साथ बनाये.

यह भी पढ़े :-  पढाई कैसे करे ?

Daily routine में exercise को जरुर add करे

दोस्त , किसी भी काम को करने के लिए सबसे पहले आपका हेल्थ अच्छा होना बहुत ही जरुरी है . बिना अच्छा हेल्थ के आपका माइंड थक जाता है . जिससे आपका डेली रूटीन पूरा नहीं होता . और फिर से टाईमटेबल बनाते हो .

अपने डेली रूटीन को पूरा करने के लिए रूटीन में थोरा सा exercise जरुर add करना . ताकि आप अपना काम सही से कर सको .

ईमानदारी से रूटीन बनाये

जब आप डेली रूटीन बनाते हो तो वह आप खुद से बनाते हो . कोई आपको गाइड नहीं कर रहा होता है . ऐसे में आपको जो कम्फ़र्टेबल लगता है वही बना लेते हो . जो बेहतर परिणाम पाने में रोरा बनता है .

तो यदि आप खुद से अपना रूटीन बना रहे हो सही गलत का फैसला करके अपना रूटीन बनाना . और इमानदारी से कठिन और आसान दोनों काम को रूटीन में रखना है . ताकि आप जिस भी चीज के लिए रूटीन बना रहे हो उसे अचीव कर सको .

खुद से वादा करे

मैंने बहुत से ऐसे लोग को देखा है जो आज रूटीन बनाया और कल भूल गया . कुछ दिन के बाद जब मोटिवेशन आता है तो फिर से बनाता है और फिर भूल जाता है . ऐसे लोग न तो कभी अपना सपना पूरा कर पाते है और न ही कभी सक्सेस को देखता है .

आप जब भी डेली रूटीन बनाओ तो खुद से वादा करो की मैं हर हाल में यह रूटीन पूरा कुरंगा चाहे कुछ भी हो जाये . रूटीन में जो आपने लिखे है और उसे करने का मन न करे तो अपने आप से केवल एक सवाल पूछना . आखिर यह रूटीन बनाया क्यों था ?

conclusion

आपने पढ़ा की daily routine kaise banaye , इसमें आपने डेली रूटीन बनाने के फायदे देखा , डेली रूटीन का मतलब समझा . जिससे आप खुद से अपना रूटीन बनायेंगे और उसे पूरा भी करेंगे .

डेली रूटीन बनाने के यह तरीके आपको कैसा लगा मुझे कमेंट में बताना और अपने दोस्त के पास शेयर भी करना ताकि वह भी इस तरह से अपना रूटीन बनाकर सक्सेस हो सके .

यह भी पढ़े :-  सेल्फ स्टडी कैसे करे ?

Rakesh Kumar
Rakesh Kumarhttps://o4opinion.com
नमस्कार, मैं DV Rakesh Technology - O4 Opinion का फाउंडर और ऑथर हूँ. यह एक टेक ब्लॉग वेबसाइट है, इसलिए हम यहाँ पर हाउ टू, एंड्राइड ऐप्स, वेबसाइट्स और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में आर्टिकल लिखते है. अगर आप हमारे बारे ज्यादा जानना चाहते है तो About us पेज पर जाए . धन्यवाद !!

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News